58 सालों की हुईं मंदाकिनी: राज कपूर की नजर पड़ते ही रातों रात स्टार बन गई थीं 22 साल की मंदाकिनी, दाऊद इब्राहिम से नाम जुड़ते ही खत्म हो गया था करियर

0
168
टॉप न्यूज़

  • Hindi News
  • Entertainment
  • Bollywood
  • Happy Birthday Mandakini: 22 year old Mandakini Became A Star Overnight As Soon As Raj Kapoor Saw Her, Career Was Over As Soon As She Joined Dawood Ibrahim

23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

साल 1985 की फिल्म राम तेरी गंगा मैली फिल्म से रातों-रात पॉपुलैरिटी हासिल करने वालीं मंदाकिनी चंद फिल्मों से ही स्टार बन चुकी थीं, हालांकि उनका ये स्टारडम ज्यादा दिनों तक नहीं टिक सका। आग और शोला, मजलूम, प्यार करके देखो और तेजाब जैसी फिल्मों में नजर आईं एक्ट्रेस का नाम गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम से जुड़ा जिससे उन्हें खूब विवादों का सामना करना पड़ा। एक्ट्रेस को गैंगस्टर की सिफारिश पर जहां कई फिल्में मिली वहीं उन्हें कई फिल्मों से हाथ भी धोना पड़ा। विवादित जिंदगी के बाद दोबारा एक्ट्रेस तब सुर्खियों में आई जब उन्होने बोध्द मोंक काग्यूर टी ठाकुर से शादी ग्लैमर इंडस्ट्री छोड़ दी। आज एक्ट्रेस के 58वें जन्मदिन के खास मौके पर जानते हैं एक्ट्रेस से जुड़ी कुछ खास बातें-

यास्मीन जोसफ है मंदाकिनी का असली नाम

मंदाकिनी नाम से इंडस्ट्री में पहचान बनाने वालीं एक्ट्रेस का असली नाम यास्मीन जोसेफ है जिनका जन्म मेरठ, उत्तर प्रदेश में हुआ था। यास्मीन ने बॉलीवुड में जगह बनाने से पहले कई फिल्मों के ऑडीशन दिए लेकिन तीन फिल्मों से उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। रिजेक्शन झेल रहीं यास्मीन को आखिरकार रंजीत विर्क की मजलूम फिल्म मिली जो साल 1986 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के रिलीज होने से पहले ही 22 साल की यास्मीन पर राज कपूर की नजर पड़ गई और वो उनकी खूबसूरती के कायल हो गए।

मधु जैन की किताब ‘कपूरनामा’ के मुताबिक राजीव कपूर ने यूं तो 1983 में आई फिल्म ‘एक जान है हम’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। लेकिन उनके करियर ने रफ्तार नहीं पकड़ी थी। इसलिए राज कपूर ने 1985 में फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ बनाई और बेटे राजीव को दोबारा लॉन्च किया। इस फिल्म से पहले राज कपूर, शशि कपूर की बेटी संजना कपूर को लॉन्च करना चाहते थे, हालांकि बाद में उन्होंने यास्मीन जोसेफ को उनके स्क्रीन नाम मंदाकिनी से लॉन्च किया। इस फिल्म से मंदाकिनी रातों-रात एक स्टार बन गई थीं, हालांकि राजीव कपूर को इस सुपरहिट फिल्म का कोई फायदा नहीं मिल सका।

पारदर्शी साड़ी पहनकर सीन देने पर विवादों से घिर गई थीं मंदाकिनी

पहली ही फिल्म में मंदाकिनी ने सफेद साड़ी पहनकर ऐसा सीन दिया कि इस सीन की गिनती बॉलीवुड के सबसे बोल्ड सीन में सबसे पहले होने लगी। जहां कुछ लोगों ने उनके इस सीन की खूब सराहना की वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने एक्ट्रेस और फिल्म पर अश्लीलता फैलाने के कई आरोप लगाते हुए जमकर विरोध किया। एक्ट्रेस विवादों से घिरी जरूर लेकिन उन्हें फिल्म ने फिल्मफेयर में बेस्ट एक्ट्रेस का नॉमिनेशन दिला दिया।

दाऊद इब्राहिम से नाम जुड़ते ही छोड़ दी फिल्में

साल 1989 में मंदाकिनी ने अचानक फिल्में साइन करना छोड़ दीं, हालांकि उनकी 1990 में उनकी कई फिल्में रिलीज हुईं। अचानक हर तरफ मंदाकिनी और गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम की तस्वीरें सामने आने लगीं जिससे दोनों के अफेयर की खबरें आग की तरह फेल गईं। इस बात से हर कोई वाकिफ है कि दाऊद को बॉलीवुड में काफी दिलचस्पी थी और उन्होंने कई फिल्में प्रोड्यूस भी की हैं। इसी के साथ खबरें ये भी रहीं थीं कि दाऊद ने ही राज कपूर पर मंदाकिनी को उनकी फिल्म में लेने का दबाव बनाया था। फिर अचानक मंदाकिनी के दुबई शिफ्ट होते ही दोनों के अफेयर की खबरों को और हवा मिलने लगी।

मंदाकिनी ने दाऊद से अफेयर की खबरों के बीच ही अचानक 1990 में डॉक्टर काग्यूर टी रिनपोचे ठाकुर से शादी कर हर किसी को हैरान कर दिया। दाऊद से नाम जुड़ने के बाद एक्ट्रेस को सुर्खियों के साथ बदनामी भी मिली थी जिससे लोग उन्हें फिल्मों में साइन करने से झिझकने लगे थे। आखिरकार साल 1996 में आई फिल्म सौदागर के बाद एक्ट्रेस का बॉलीवुड करियर पूरी तरह खत्म हो गया।

फिल्में मिलना बंद होने के बाद मंदाकिनी ने बतौर सिंगर अपना करियर संवारने की कोशिश की, हालांकि उनकी दोनों म्यूजिक एलबम फ्लोप हो गईं। इंडस्ट्री छोड़ने के बाद मंदाकिनी ने अपनी फैमिली लाइफ में फोकस किया। एक्ट्रेस का एक बेटा राबिल और एक बेटी राब्जी इनाया मंदाकिनी है। अब एक्ट्रेस दलाई लामा को फॉलो करते हुए तिब्बत में योगा क्लासेस चलाती हैं।

खबरें और भी हैं…

Source link

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें