ऑस्ट्रेलिया(Australia) की महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास

0
17
Australia cricket team
Australia cricket team

ऑस्ट्रेलिया(Australia) की महिला क्रिकेट टीम ने रचा इतिहास

न्यूजीलैंड दौरे पर गई ऑस्ट्रेलिया(Australia) की महिला क्रिकेट टीम ने इतिहास रच दिया है.ऑस्ट्रेलियाई की मेग लैनिंग की कप्तानी वाली महिला टीम ने रविवार को न्यूजीलैंड को पहले वनडे में 6 विकेट से हराकर लगातार 22वां वनडे इंटरनेशनल मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. पुरुष और महिला क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई टीम लगातार 22 वनडे मैचों में अजेय है.

सिक्स से किया मैच खत्म

ऑस्ट्रेलिया(Australia) की कप्तान मेग लेनिंग ने तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और फिर मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी मेगान शट के चार विकेट की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 212 रनों पर समेट दिया.टीम की ओर से रखे गए 213 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने 39वें ओवर में 4 विकेट खोकर 215 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एश्लेघ गाडर्नर ने सिक्स के साथ मैच को फिनिश किया.

Also Read: Australia में जीरो कोरोना मामले

68 बॉलों पर 65 रन बनाकर बानी टॉप स्कोरर

ओपनर एलिसा हीली टॉप स्कोरर रहीं. हीली ने 68 गेंदों पर 65 रन की पारी खेली। वहीं कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने नाबाद 56 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे सफल गेंदबाज मेगन शट रहीं जिन्होंने 9 ओवर में 32 रन खर्च कर 4 विकेट निकाले. वही निकोला कैरी ने 3 विकेट लिए.

2017 का वनडे हारा

ऑस्ट्रेलिया कि महिला क्रिकेट टीम ने पिछले बार 2017 में वनडे मुकाबला हारा था. इससे पहले लगातार 17 और 16 वनडे भी जीत चुकी है. लेकिन इस मुकाबले के पहले उसने 2018 से अब तक खेले सभी 21 मैच जीते. वही, इस दौरान महिला टीम ने भारत (3-0), पाकिस्तान (3-0), इंग्लैंड (3-0), वेस्टइंडीज(3-0) और श्रीलंका(3-0) की टीमों को हराया.

Also Read: Indian Cricket के इतिहास में 2 अप्रैल 2011 की तारीख खास

कप्तान ने कहा

मेग लेनिंग ने मैच के बाद कहा, ‘यह लंबे समय तक इस टीम की शानदार उपलब्धि है. हमने ये जीत तीन साल में दर्ज की जो दिखाता है कि इस प्रारूप में हमारी टीम के प्रदर्शन में कितनी निरंतरता है.’

ऑस्ट्रेलिया(Australia) पुरुष टीम की बात करे

मौजूदा विश्व चैम्पियन टीम ने इस तरह लगातार 22वीं जीत के साथ रिकी पॉन्टिंग की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया(Australia) की पुरुष टीम का लगातार 21 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. टीम ने ये कारनामा 2003 में किया था. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम ने भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका, जिम्बाब्वे, नीदरलैंड्स, नामीबिया, न्यूजीलैंड, केन्या और वेस्टइंडीज को हराया था.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें