E- Commerce कंपनियां जारी करेंगी Buy Now Pay Later की सुविधा

0
33
E- Commerce कंपनियां जारी करेंगी Buy Now Pay Later की सुविधा
E- Commerce कंपनियां जारी करेंगी Buy Now Pay Later की सुविधा

E-commerce companies will release the facility of Buy Now Pay Later

देश में इन दिनों E- Commerce की कई कंपनियां Buy Now Pay Later की नई सुविधा दे रही हैं. इसमें देश के बड़े डिजिटल वॉलेट एप्प Amazon , Paytm और MobiKwik शामिल हैं.

 

क्या है Buy Now Pay Later सुविधा

दरअसल , इस सर्विस में कंपनी अपने यूज़र्स को एक क्रेडिट लिमिट देती है. यूजर्स Credit Limit के अंदर खर्च कर सकते हैं और बकाए अमाउंट का पेमेंट 15 या 30 दिन बाद कर सकते हैं.

Also Read:

GPS Toll System: अब पूरी तरह से डिजिटल होगी Toll collection की व्यवस्था

Also Read:

India और England 1st ODI: दोनों ओर से भाइयों की जोड़ियां खेलती नजर आई

Paytm Postpaid के तीन Variants पेश किए

Paytm ने इस सर्विस [Buy Now Pay Later] का नाम Paytm पोस्टपेड रखा है. बता दें की Paytm अपने यूज़र्स को 1 लाख रुपये तक की क्रेडिट लिमिट देती है. जिसमें यूज़र्स Credit Limit के अंदर खर्च कर सकते हैं और पेमेंट अगले महीने कर सकते हैं. कंपनी ने Paytm Postpaid के तीन Variants पेश किए हैं.

इसके तीन Variant – Lite, Delite और Elite हैं. Postpaid Lite में 20,000 रुपये तक की सीमा है जिसके साथ कन्वीनियंस फी मासिक बिल में जुड़ेगा. Postpaid Delite और Postpaid Elite 20,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक मासिक क्रेडिट लिमिट के साथ आ रहे हैं. इनमें किसी भी तरह का Convenience Fee नहीं है.

MobiKwik ने सर्विस का नाम ‘जिप’ रखा 

MobiKwik ने ‘Buy Now Pay Later’ सर्विस का नाम ‘जिप’ (ZIP) रखा है. ZIP सर्विस लिमिटेड यूजर्स को ही मिलती है. जिप के जरिए आपको कितनी क्रेडिट लिमिट मिलेगी, यह आपके Transaction Behaviour पर निर्भर करता है. ZIP का यूज MobiKwik ऐप के भीतर और सभी मर्चेंट पर किया जा सकता है जो मोबिक्विक को पेमेंट ऑप्शन के रूप में स्वीकार करते हैं. खास बात है कि ZIP का यूज MobiKwik वॉलेट में पैसे लोड करने के लिए भी किया जा सकता है.

Amazon Pay Later सर्विस

E- Commerce कंपनी Amazon भी ”Buy Now Pay Later’ सर्विस की सुविधा दे रही है. कंपनी ने इस सर्विस का नाम ‘अमेजन पे लेटर’ (Amazon Pay Later) रखा है. Amazon Pay Later सर्विस का इस्तेमाल Amazon.in या अमेजन ऐप पर किया जा सकता है.

Amazon की इस पहल का इस्तेमाल आप रोजमर्रा की जरूरी सामानों से लेकर घरेलू उपकरणों, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, रोजमर्रा की आवश्यक चीजों, किराने का सामान, बिजली बिल, मोबाइल और डीटीएच रिचार्ज जैसे यूटिलिटी बिलों का भुगतान तक कर सकते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल आप गिफ्ट कार्ड खरीदने या अमेजन पे बैलेंस में मनी लोड करने के लिए नहीं कर सकते हैं.

Also Read:

World Tuberculosis Day: जानें क्यों होती है ये बीमारी

Also Read:

Bollywood स्टार्स को ड्रग्स सप्लाई करने वाले छात्र को NCB ने किया गिरफ्तार

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें