Gujarat Election Results: AAP की जीत से कांग्रेस को बड़ा झटका

0
140
Gujarat Election Results: AAP की जीत से कांग्रेस को बड़ा झटका
Gujarat Election Results: AAP की जीत से कांग्रेस को बड़ा झटका

AAP ने गुजरात में शानदार दस्तक

अरविंद केजरीवाल की AAP ने गुजरात में शानदार दस्तक दी है. गुजरात नगर निकाय चुनावों में आप ने जोरदार एंट्री की है. पार्टी ने सूरत नगर निगम में 27 सीटों पर विजय हासिल की है. हालांकि गुजरात में हुए 6 महानगरपालिकाओं के चुनावों ने भारतीय जनता पार्टी ने फिर से कब्जा हासिल किया है.

गुजरात निकाय चुनाव में एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने परचम लहराया है तो आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी राज्य में धमाकेदार एंट्री मारी है. हीरों के लिए मशहूर और बीजेपी के गढ़ सूरत में AAP ने 27 सीटों पर जीत हासिल कर ली है.  हालांकि, ‘आप’ का यह प्रदर्शन बीजेपी के लिए नहीं बल्कि कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है, क्योंकि पिछली बार मुख्य विपक्षी पार्टी रही कांग्रेस का इस बार खाता भी नहीं खुल पाया.

सूरत नगर निगम की कुल 120 सीटों में से 93 सीटों पर कमल खिला है तो आप को 27 सीटें मिली हैं। इस बार यहां कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल पाया, जबकि पिछली यहां उसकी तीन दर्जन सीटें थीं. पार्टी के बेहद खराब प्रदर्शन के बाद सूरत कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष बाबू रायका ने पद से इस्तीफा दे दिया है. गुजरात बीजेपी चीफ सीआर पाटिल ने कहा है कि केंद्रीय नेतृत्व में उनकी पार्टी का प्रदर्शन अच्छा रहा है. आप के अच्छे प्रदर्शन को लेकर उन्होंने कहा, ”आप को सूरत में झूठे वादों पर वोट मिले हैं.”

Also read:दुनिया का सबसे बड़ा CRICKET STADIUM भारत में..

बीजेपी की 300 सीटों पर जीत

गुजरात में छह नगर निगमों के लिए हुए चुनाव (Gujarat Civic Polls) की मतगणना में भाजपा कुल 576 सीटों में से 300 पर अब तक जीत दर्ज कर चुकी है. राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने कहा कि कांग्रेस ने अब तक सिर्फ 36 सीटों पर जीत दर्ज की है. बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) ने जामनगर में तीन सीटों पर जीत दर्ज की है.

अहमदाबाद में कुल 192 सीटों, राजकोट में 72, जामनगर में 64, भावनगर में 52, वड़ोदरा में 76, और सूरत में 120 सीटों पर 21 फरवरी को मतदान हुआ था. बीजेपी ने अहमदाबाद नगर निगम में 62, राजकोट में 51, जामनगर में 50, भावनगर में 31, वड़ोदरा में 61 और सूरत नगर निगम (Surat Municipal Corporation) में 45 सीटों पर अब तक जीत हासिल की है. रविवार को हुए छह नगर निगमों के चुनाव में औसतन 46.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

अरविंद केजरीवाल सूरत में करेंगे रोड शो

सूरत नगर निगम चुनावों में विपक्षी दल बनकर उभरने वाली आम आदमी पार्टी अपनी जीत से बेहद उत्साहित है. यही वजह है की पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल 26 फरवरी को गुजरात जाएंगे और सूरत में एक रोड शो करेंगे. बता दें कि गुजरात में आम आदमी पार्टी अपना पांव जमाने की कोशिश कर रही है। इसलिए सूरत में जीत को आम आदमी पार्टी बड़ी सफलता मानकर चल रही है। गुजरात में आप के सीनियर नेता समय-समय पर दौरा भी करते रहे हैं।

written by: Somyata Bisht

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें