Joe Biden ने Pakistan को Global Climate Summit में आमंत्रित नहीं किया

0
27
Joe Biden ने Pakistan को Global Climate Summit में आमंत्रित नहीं किया
Joe Biden ने Pakistan को Global Climate Summit में आमंत्रित नहीं किया

अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden ने पाकिस्तान को Global Climate Summit में आमंत्रित नहीं किया है. ये समिट जो 22 और 23 अप्रैल को होने वाला है. अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden ने एक बार फिर पाकिस्तान को उसकी जगह दिखा दी है. बाइडेन प्रशासन ने पाकिस्तान को करारा झटका दे दिया है. उन्होंने ये साफ कर दिया है कि Global Warming पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति के विशेष दूत John Kerry भारत, बांग्‍लादेश  जाएंगे लेकिन पाकिस्तान नहीं.

Also read: रक्षामंत्री Rajnath Singh ने लखनऊ में पुल का किया उद्घाटन

जलवायु परिवर्तन पर आयोजित शिखर सम्मेलन

बता दें कि 22-23 अप्रैल के बीच जलवायु परिवर्तन पर आयोजित शिखर सम्मेलन इस वर्ष के अंत में होने वाले है. संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन से पहले जॉन कैरी विचार-विमर्श के लिए इन देशों की यात्रा करने जा रहे हैं. वह 1 से 9 अप्रैल के बीच भारत, बांग्लादेश और यूएई की यात्रा पर रहेंगे.

Also read: फ्रांस से तीन और Rafale Fighter Aircraft बुधवार को भारत पहुंचे

Joe Biden के लिए इस्लामाबाद कोई मायने नहीं रखता

जॉन कैरी का जलवायु परिवर्तन से जूझ रहे देशों में शामिल पाकिस्‍तान नहीं जाना दर्शाता है कि अमेरिका के लिए इस्लामाबाद कोई मायने नहीं रखता. यहां गौर करने वाली बात ये है कि यूएस (US) ने जलवायु परिवर्तन पर शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए इमरान खान को न्योता भी नहीं दिया है. बाइडेन प्रशासन के इस कदम से पाकिस्तान को गहरी चोंट पहुंची है. ये पाकिस्‍तान और उसके प्रधानमंत्री के लिए बड़ा झटका है.

Also read: अभिनेता Rajinikanth को 51वां Dada Sehab Phalke award से सम्मानित किया जाएगा

पाकिस्तान पर तंज कसते हुए

दक्षिण एशियाई मामलों के अमेरिकी विशेषज्ञ माइक कुगेलमैन (Michael Kugelman) ने पाकिस्तान पर तंज कसते हुए कहा, ‘पहले पाकिस्‍तान को व्हाइट हाउस के वैश्विक जलवायु परिवर्तन शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने का न्योता नहीं दिया गया. अब अमेरिकी राष्ट्रपति के विशेष दूत जॉन कैरी चर्चा के लिए भारत और बांग्‍लादेश जा रहे हैं, ओह’. वैसे, कहा जा रहा है कि पाकिस्तान को इसलिए आमंत्रित नहीं किया गया है, क्योंकि वह सबसे कम एम्मिशन वाले देशों में शामिल है.

Also read: बॉलीवुड अभिनेत्री Kirron Kher ब्लड कैंसर से पीड़ित

 

PM मोदी को किया है आमंत्रित

पाकिस्तान को सबसे ज्यादा झटका इस बात से लग रहा है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया है और जॉन कैरी भारत आ रहे हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी सहित दुनिया के 40 नेताओं को शिखर सम्मेलन में शामिल होने का न्योता भेजा है.

Also read: Sooryavanshi की रिलीज डेट एक बार फिर टल गई है, अब OTT पर होगी रिलीज?

इस शिखर सम्मेलन का मकसद जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए ठोस कदम उठाने के आर्थिक लाभ एवं महत्व को रेखांकित करना है. समिट 22 और 23 अप्रैल को ऑनलाइन होनी है. ग्लोबल क्लाइमेट समिट लोगों के लिए लाइव टेलीकास्ट किया जाहेगा. व्हाइट हाउस की तरफ से कहा गया कि ग्लासगो में नवंबर में हुए युनाइटेड नेशंस क्लाइमेट चेंज कॉन्फ्रेंस (United Nations Climate Change Conference) की दिशा में यह एक अहम कदम होगा.

Also read: Uttarpradesh में 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों का Vaccination आज से शुरू

Joe Biden क्लाइमेट समिट के लिए पूरी तरह तैयार

बाइडेन प्रशासन क्लाइमेट समिट के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस समिट में जलवायु परिवर्तन को ध्यान में रखते हुए कई बड़े निर्णय लिए जा सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि इस समारोह के जरिए अमेरिका जीवाश्म ईंधन से होने वाले जलवायु प्रदूषण को कम करने के लिए अहम कदम उठा सकता है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें