नरेंद्र मोदी : भारत के प्रधानमंत्री बने का सफर

0
33
नरेंद्र मोदी : भारत के प्रधानमंत्री बने का सफर
नरेंद्र मोदी : भारत के प्रधानमंत्री बने का सफर

Narendra Modi: Journey to become Prime Minister of India

नरेन्द्र दामोदरदास मोदी ने अपने बचपन में चाय बेचने का काम किया और बाद में अपना खुद का स्टाल चलाया . आठ साल की उम्र में वो आरएसएस से जुड़े जिसके साथ उन्होंने लम्बे समय तक काम किया . 1985 में वे बीजेपी से जुड़े और 2001 तक पार्टी के कई पदों पर काम किया, जहाँ से नरेंद्र मोदी धीरे धीरे भाजपा में सचिव के पद पर पहुँचे. वे गुजरात राज्य के 14वें मुख्यमन्त्री रहे. उन्हें उनके काम के कारण गुजरात की जनता ने लगातार 4 बार (2001 से 2014 तक) मुख्यमन्त्री चुना. अटल बिहारी वाजपेयी की तरह नरेन्द्र मोदी एक राजनेता और कवि दोनों हैं. वे गुजराती भाषा के अलावा हिन्दी में भी देशप्रेम की कविताएँ लिखते हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा और 282 सीटें जीतकर अभूतपूर्व सफलता प्राप्त की. इसके बाद वर्ष 2019 में भारतीय जनता पार्टी ने उनके नेतृत्त्व में दोबारा चुनाव लड़ा, और इस बार पहले से भी ज्यादा बड़ी जीत हासिल हुई. पार्टी ने कुल 303 सीटों पर जीत हासिल की. भाजपा के समर्थक दलों यानी एनडीए को कुल 352 सीटें प्राप्त हुईं. 30 मई 2019 को शपथ ग्रहण कर नरेंद्र मोदी लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने.

Also read: Gulmarg Khelo India Winter Games शुरुआत आज से

कैसे बानी बीजेपी ?

बीजेपी यानि भारतीय जनता पार्टी जिसका गठन 6 अप्रैल 1980 में हुआ था . लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी की कुल 303 सीटे है . भारतीय जनता पार्टी का असल निर्माण श्यामाप्रसाद मुखर्जी द्वारा हुआ था , जिन्होंने भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी . 1977 में जनता पार्टी के निर्माण के लिए जनसंघ अन्य दलों के साथ मिल गए . इससे 1977 में कांग्रेस पार्टी को आम चुनावों में हराना सम्भव हुआ.

जनता पार्टी

तीन वर्षों तक सरकार चलाने के बाद 1980 में जनता पार्टी अलग हो गई, और जनसंघ के पदचिह्नों को पुनर्संयोजित करते हुये भारतीय जनता पार्टी का निर्माण किया गया. शुरुआत में पार्टी असफल रही और 1984 के आम चुनावों में केवल दो लोकसभा सीटें जीतने में सफल रही. कुछ राज्यों में चुनाव जीतते हुए और राष्ट्रीय चुनावों में अच्छा प्रदर्शन करते हुए 1949 में पार्टी भारतीय संसद में सबसे बड़े दल के रूप में उभरी. इसे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया गया जो 13 दिन चली.

बीजेपी में मोदी की भूमिका

1990 में नरेंद्र मोदी ने लाला कृष्ण अडवाणी की अयोध्या यात्रा का भव्य आयोजन किया . मोदी के काम को देख कर भाजपा के सीनियर लीडर्स काफी खुश हुए . ऐसे ही अच्छे और बड़े काम करते हुए भाजपा में उनका महत्व बढ़ता गया . फिर आखिर कर मोदी की मेहनत रंग लायी, और 1995 में विधानसभा के चुनाव जीत कर बहुमत से अपनी सरकार बना ली . फिर दिल्ली में नरेंद्र मोदी को बुला कर भाजपा में संघठन के लिए यूनियन कैबिनेट बनाया गया .

2001 में भाजपा लीडर केशुभाई की तबियत ख़राब होने की वजह से चुनाव पर असर पड़ने लगा . भाजपा कई सीटे खोने लगी . इसको देखते हुए 2002 में केशुभाई की जगह मोदी को बीजेपी का मुख्या मंत्री बनाया गया . इसके बाद नरेंद्र मोदी ने राजकोट विधानसभा लड़ा जिसमे उन्होंने कांग्रेस पार्टी के आश्विन मेहता को बड़े अंको से मात दी .मोदी के मुख्या मंत्री के दौर में उन्होंने गुजरात को मजबूत किया . गांव में बिजली लगयी वही टूरिज्म को बढ़ावा दिया .

देश में पहली बार किसी राज्य की सारी नदियों को एक साथ मिला ककर एक नदी बनायीं घई जिसे पानी की समस्या खत्म हो सके . एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर का निर्माण भी गुजरात में हुआ . ऐसे ही नरेंद्र मोदी ने भारत का सबसे बेहतरीन राज्य गुजरात को बना दिया, और ऐसे ही नरेंद्र मोदी गुजरात के सबसे लोकप्रिय सीएम बन गए . इसके बाद 2002 में गोदरा कांड हुआ जिसमे न्यू यॉर्क टाइम्स ने मोदी सरकार को इसका जिम्मेदार बताया .

क्या है गोदरा कांड ?

गोदरा कांड 27 फरवरी 2002 को हुआ था . गोदरा शहर में साबरमती एक्सप्रेस ट्रैन में आग लगाने के बाद 59 लोगो की मौत हो गयी थी . जिसके बाद गुजरात में दंगे होना शुरू हो गए . 28 फरवरी को ये दंगा बहुत ज्यादा भड़क गया जिसमे 1200 से अधिक लोग मारे गए . इसके बाद हाई कोर्ट में इसकी जाँच हुयी . 2010 में हाई कोर्ट का वर्डिक्ट आया की इन दंगो में नरेंद्र मोदी के खिलाफ कोई ठोस साबुत आया .

गुजरात में नरेंद्र मोदी के अच्छे काम की वजह से वो 4 बार गुजरात के सीएम बने . फिर मोदी को लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा ने उमीदवार चुना .ने भारत में कई रैलिया की, जो बहुत सफल रही . 2014 के इलेक्शन में भाजपा को जीत हासिल हुई . ऐसे ही काम करते हुए मोदी को भारत का 15वि प्रधान मंत्री बनाया गया .

 

written by: Vijayanka Yadav

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें