नहीं लगेगा Lockdown, उत्तर प्रदेश सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

0
165
नहीं लगेगा Lockdown, उत्तर प्रदेश सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत
नहीं लगेगा Lockdown, उत्तर प्रदेश सरकार को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत

उत्तर प्रदेश के पांच शहरों में Lockdown को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट और योगी सरकार के बीच टकरार के बाद अब जीत योगी सरकार की हुई है. हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थीं, जिसपर आज सुनवाई हुई. मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी. हालंकि सुप्रीम कोर्ट ने ये भी कहा कि इस फैसले की सुनवाई हाईकोर्ट को ही करनी चाहिए.

Also read: वैक्सीन के ट्रायल की ‘Johnson & johnson’ ने भारत सरकार से मांगी इजाजत

Lockdown नहीं लगेगा

उत्तर प्रदेश के पांच शहरों लखनऊ, वाराणसी, कानपुरनगर, प्रयागराज और गोरखपुर में लॉकडाउन नहीं लगेगा. सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि क्यों न इस मामले की सुनवाई हाई कोर्ट ही करे, क्योंकि हमारे पास कई केस लंबित हैं.

Also read: नोएडा में 30 अप्रैल तक Night curfew बढ़ा

Lockdown कंट्रोल करने के लिए कई कदम उठाए

इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ यूपी सरकार आज सुप्रीम कोर्ट पहुंची थी. यूपी सरकार की ओर से सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा था कि हमने कोरोना कंट्रोल करने के लिए कई कदम उठाए हैं, कुछ और कदम उठाने हैं, लेकिन लॉकडाउन इसका हल नहीं है.

Also read: Pakistan: भारत से यात्रियों के आने पर दो सप्ताह के लिए रोक

राज्य में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं

बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा यूपी के 5 शहरों वाराणसी, कानपुर, लखनऊ, प्रयागराज और गोरखपुर में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया था. यह लॉकडाउन 26 अप्रैल तक के लिए लगाना था लेकिन इसी फैसले के खिलाफ योगी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. योगी सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में कहा गया है कि राज्य में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, इसके लिए नियंत्रण आवश्यक है.

Also read: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह कोरोना पॉजिटिव , दिल्ली के एम्स में भर्ती

आजीविका को बचाना जरूरी है

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. राज्य में बुरी तरह से मेडिकल विभाग पर दबाव बढ़ रहा है. ऐसे में राज्य में लॉकडाउन होगा या नहीं इस बात की लोगों को खूब चिंता सता रही थी. जीवन बचाने के लिए लोगों की आजीविका को बचाना जरूरी है, इसलिए पूर्ण लॉकडाउन अभी नहीं लगने वाला है. बता दें हाईकोर्ट ने बीते दिनों अपना फैसला सुनाते हुए कहा था कि अगर सभ्य समाज में जन स्वास्थ्य प्रणाली चुनौतियों का सामना नहीं कर पाती है और दवा के अभाव में लोगों की मौत होती है तो इसका मतलब है कि समुचित विकास नहीं हुआ है.

Also read: कोरोना मरीज़ों के लिए आज से रेलवे चलाएगी स्पेशल ट्रेन ‘Oxygen Express’

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें