हिमाचल प्रदेश में आय दोबारा bhukamp

0
214
हिमाचल प्रदेश में आय दोबारा bhukamp
हिमाचल प्रदेश में आय दोबारा bhukamp

हिमाचल में आया दोबारा bhukamp

हिमाचल प्रदेश के चम्बा (chamba) में लगातार झटके पे झटके, आज दोपहर 12 बजकर 34 मिनट पे फिर दूसरी बार लगा bhukamp का झटका। bhukamp के झटके आने के बाद लोग सहम कर घरों व कार्यालयों से कामकाज छोड़कर बाहर आ गए। हालांकि किसी तरह के बड़े नुकसान की अब तक कोई सूचना नहीं है। बीते कल यानी सोमवार को भी चंबा जिला में दो बार bhukamp आया था। लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस होने से लोग दहशत में हैं। मौसम विभाग के शिमला केंद्र ने भूकंप के बारे में पहले ही बता दिए था.

एक दिन पहले भी भूकंप

इससे पहले 8 मार्च को यानी कल भी bhukamp आया था. सोमवार को सुबह 10.20 मिनट पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे.भूकंप की तीव्रता ज़ादा तेज़ नहीं थी तो कुछ नुकसान कल भी नहीं हुआ था.

चंबा में लगे तेज़ झटके

हिमाचल के चंबा जिले में लगे सबसे तेज़ झटके। फिर उसके बाद किन्नौर, शिमला, बिलासपुर और मंडी सेन्सेटिव ज़ोन में हैं. आपको बता दे इसमें से शिमला जिले को ले कर चेतावनी पहले से दी गई थी.

Also Read:अपने Holi ऑउटफिट को कुछ यू डिज़ाइन करे

पहाड़ी इलाको को चेतावनी

एक्सपर्ट्स ने पहाड़ी इलाको में भूकंप को ले कर पहले अलर्ट कर दिए हैं. साथ ही यह भी बताया हैं कि इस बार भूकंप की तीव्रता 8 या उससे ज़्यादा भी हो सकती हैं. उनका दावा है कि हिमालय के आसपास घनी आबादी वाले देशों में इससे भारी तबाही मच सकती है.साथ ही राजधानी दिल्ली में भी भूकंप आने की आशंका लगाई जा रही हैं. हालांकि ये भूकंप कब आएंगे इसका अनुमान फिलहाल नहीं लगाया गया है.

साथ ही आपको यह भी बता दे की 1975 में किन्नौर में बड़ा भूकंप आ चुका है. वहीं, 1905 में कांगड़ा में भूकंप आया था, जिसमें 20 हजार लोगों की जान भी गई थी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें