‘The Big Bull’: अभिषेक बच्चन ने निभाया बेहतरीन प्रदर्शन

0
33
the-big-bull
the-big-bull

‘The Big Bull’:Review

बॉलीवुड एक्टर अभिषेक बच्चन की फिल्म ‘द बिग बुल'(The Big Bull) रिलीज़ होने से काफी सुर्ख़ियों में थी कभी इस फिल्म को ले कर अभिषेक बच्चन को उनकी बीवी को ले ट्रोल किया गया तो कही इस फिल्म को वेबसेरीज़ कॉपी करने का टाइटल दिया गया. पर अब लोगो का इंतज़ार ख़त्म हुआ.

बता दे ‘द बिग बुल'(The Big Bull) मूवी को कल यानि 8 अप्रैल को डिज़्नी हॉटस्टार पर रिलीज़ किया गया था. इस फिल्म को कूकी गुलाटी ने डायरेक्ट किया था. वैसे तो इस फिल्म की कहानी का अंदाजा लोग पहले से ही लगा चुके थे. लोगों के अनुसार ये फ़िल्म पिछले साल आई वेबसीरीज स्कैम 1992 पर आधारित थी.पर आपको बता दे दोनों का कोई मुक़ाबला नहीं हैं. क्योंकि ये फ़िल्म उस वेबसीरीज़ से कम्पैर होनें लायक भी नहीं हैं.

Also Read: अक्षय कुमार के बाद अब भूमि पेडणेकर हुईं Corona पॉजिटिव

फिल्म की कहानी

‘द बिग बुल’ की कहानी मोटे तौर पर आप सब जानते हैं. डायरेक्टर कूकी गुलाटी ने किरदार का नाम बदल कर हेमंत शाह कर दिया है, इस फिल्म की कई ऐसी बातें हैं जिनसे ये मालूम होता है कि कूकी के पास क्रिएटिव आजादी के साथ-साथ कई ब्रैंड्स भी थे, जिसे हंसल मेहता जुटा नहीं सके. हलाांकि, कूकी इसका सही तरीके से फायदा नहीं उठा सके.

abhishek bachchan & nikita dutta
abhishek bachchan & nikita dutta

मुंबई की एक चॉल में रहने वाले गुजराती हेमंत शाह के ज़मीन से आसमान तक और आसमान से ज़मीज़ तक की कहानी हैं. हेमंत भी वैसे ही है, जिसे भारत के किसी निम्न मध्यम वर्गीय परिवार का कोई बड़ा बेटा होता है. परिवार की ज़िम्मेदारियों का बोझ कोई छोटी-मोटी नौकरी करने के लिए मजबूर तो कर देता है, मगर उन सपनों का क्या, जो उसने अपने लिए देखे हैं. आख़िर कब तक वो अपने ख़्वाबों को किसी ऐसी नौकरी के लिए कुर्बान करता रहेगा, जिससे अपनी प्रेमिका के पिता की शर्तों को भी पूरा ना कर सके और फिर दिमाग़ दौड़ने वाला हो तो ख़्वाहिशों पर लगाम कैसे लगे!

Also Read:नाना रणधीर से करीना(Kareena) के दूसरे बेटे फोटो हुई लीक

हेमंत को अपने सपनों की ताबीर शेयर बाज़ार में नज़र आती है. मगर, बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रतिष्ठित ‘दलाल’ बनने के लिए भरी हुई जेब के साथ दिखाने के लिए सूट-टाई भी चाहिए होता है. साधारण शर्ट-पैंट पहनने वाले आदमी को भला कौन पैसा देगा? बैंक भी नहीं! बस यहां हेमंत का दिमाग़ चलता है. बैंकिंग सिस्टम के कुछ छेदों को तलाशकर वो अपनी ज़िंदगी तराशने निकलता है. हेमंत की नज़रों में यह ग़ैरक़ानूनी नहीं है, क्योंकि इन छेदों को बंद करने के लिए तब तक कोई क़ानून नहीं था.

Also Read:‘The Big Bull’ ट्रेलर रिलीज़ होते ही हो गई तुलना

हेमंत स्टॉक एक्सचेंज का सबसे बड़ा ब्रोकर बन जाता है. अजी, ब्रोकर क्या बनता है, पूरा स्टॉक एक्सचेंज ही उसके इशारे पर नाचने लगता है. बड़े-बड़े बिज़नेसमैन अपने शेयर के भाव बढ़वाने के लिए हेमंत ‘भाई’ की शरण में पहुंचते हैं. उभरते और दमकते चेहरे सियासत को भी आकर्षित करते हैं. सियासी साथ मिलने से हेमंत भाई का इक़बाल और बुलंद होता है. इतना बुलंद कि हेमंत भाई अब देश के पहले बिलियनरे यानी अरबपति बनने का ख़्वाब देखने लगते हैं, मगर हेमंत शाह के सोने की चमक कई आंखों को चुभती है और यही आंखें उसे नीचे गिराने का काम करती हैं.

Also Read:Abhishekh Bachchan की फिल्म “The Big Bull” का ट्रेलर रिलीज

अति-आत्मविश्वासी और रफ़्तार का शौक़ीन हेमंत शाह अपनी अकड़ में छोटे भाई वीरेन शाह की चेतावनियों को भी नज़रअंदाज़ करता चला जाता है. वीरेन, हेमंत की रफ़्तार थामने के लिए एक ऐसा क़दम उठाता है, जो उसके अंत का आरम्भ बन जाता है. आख़िरकार, हेमंत हर तरफ़ से घिरने लगता है. बैंकिंग सिस्टम के जिन छेदों का इस्तेमाल हेमंत ने अपनी तिजोरी भरने के लिए किया, वो पकड़ में आ जाता है और यहीं से उसके पतन की कहानी शुरू हो जाती है, जो गुमनाम मौत पर जाकर ख़त्म होती है.

Ileana D-Cruz First look from The big bull
Ileana D-Cruz First look from The big bull

Also Read:Mahesh Bhatt ने दी आलिया भट्ट को बाथरूम में बंद करने की धमकी

क्या हैं हर्षद मेहता का घोटाला?

आरबीआई (RBI) के अनुमान के मुताबिक, यह घोटाला करीब 4025 करोड़ रुपये का था. हर्षद खुद मुंबई में रहते थे. लेकिन जब घोटाले का पर्दाफाश हुआ तो इसकी जद में दिल्‍ली स्‍थ‍ित प्रधानमंत्री आवास भी आ गया. हर्षद मेहता ने खुद दावा किया था उन्‍होंने तत्‍कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्‍हा राव को 1 करोड़ रुपये रिश्‍वत दी थी। हालांकि, यह बात कभी पुष्‍ट नहीं हो पाई.

Also Read:Sooryavanshi की रिलीज डेट एक बार फिर टल गई है, अब OTT पर होगी रिलीज?

किरदार की बात करे

बात करें परफॉर्मेंस की तो ‘द बिग बुल'(The Big Bull) की कास्ट में शानदार एक्टर्स शामिल हैं. हेमंत शाह के किरदार में अभिषेक बच्चन ने काफी कोशिश जरूर की है, वो कुछ जगहों पर शानदार दिखे तो कभी निराश भी कर गए. वीरेन शाह के किरदार में सोहम शाह, मां के किरदार में सुप्रिया पाठक अपनी जगह ठीक लगे हैं. इसके अलावा जर्नलिस्ट के रोल में इलियाना डीक्रूज अपने किरादार में जंची हैं. फिल्म में राम कपूर, सौरभ शुक्ला, समीर सोनी जैसे कलाकार भी हैं लेकिन वो चंद सीन्स में ही दिखे हैं.

Also Read:Taapsee Pannu ने किया ऐसा काम कि फैंस को हुआ प्राउड

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें