Ayodhya में दिखे होली के रंग, साधु संतों की टोली ने खेली होली

0
33
Ayodhya में दिखे होली के रंग, साधु संतों की टोली ने खेली होली
Ayodhya में दिखे होली के रंग, साधु संतों की टोली ने खेली होली

अयोध्या में होली के रंग दिखने शुरू हो गए है. रामनगरी अयोध्या में आज हनुमानगढ़ी के निशान के साथ होली की शुरुआत हो गई है. रामनगरी Ayodhya में आज हनुमानगढ़ी के निशान के साथ होली की शुरुआत हो गई है. आज रंगभरी एकादशी के दिन सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी से हनुमान जी का निशान की पूजा अर्चना कर सिद्ध निशान को अयोध्या की सडकों पर निकाला गया. साधु संतों की टोली ने हनुमान जी के निशान की पूजा अर्चना हनुमानगढ़ी में किया और रंग गुलाल और अबीर से जमकर होली खेली.

Also read: OnePlus 9 सीरीज आज होगी लॉन्च

Ayodhya में दिखे होली के रंग

आज रंगभरी एकादशी के दिन सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी से हनुमान जी का निशान की पूजा अर्चना कर सिद्ध निशान को अयोध्या की सडकों पर निकाला गया. साधु संतों की टोली ने हनुमान जी के निशान की पूजा अर्चना हनुमानगढ़ी में किया। साधु संतों की टोली ने रंग गुलाल और अबीर से जमकर होली खेली.

Also read: जानें कोरोना वायरस के कौन से तीन नए Variant हैं जो देश के 18 राज्यों में पाए गए.

Ayodhya में हनुमानगढ़ी के अंदर रंगभरी एकादशी

हनुमानगढ़ी के अंदर रंगभरी एकादशी के दिन हर साल हनुमानगढ़ी के निशान की पूजा अर्चना के साथ होली का उत्सव शुरू हो जाता है. पूरे साल हनुमानगढ़ी का यह निशान हनुमानगढ़ी के पवित्र स्थान पर एक बक्से में रखा जाता है. होली के पूर्व रंगभरी एकादशी के दिन इस निशान को विशाल संदूक से निकालकर हनुमान जी के सामने विशाल भाले के ऊपर रखा जाता है.

Also read: West Bengal Election: आज चरण 1 के चुनावों के प्रचार का अंतिम दिन

हनुमानगढ़ी के इस पवित्र निशान को Ayodhya

हनुमानगढ़ी के इस पवित्र निशान को अयोध्या के 5 कोस परिक्रमा मार्ग में बने सभी मंदिरों में ले जाया जाता है. जहां पर साधु-संतों की टोली जमकर होली खेलती है. रंग गुलाल अबीर और फूलों से होली खेलती है. होली खेलने के बाद फिर इसे हनुमानगढ़ी में लाकर सुरक्षित रखा जाता है. यह परंपरा सैकड़ों वर्षो से चली आ रही है और आगे भी ऐसी ही चली आएगी.

Also read: E- Commerce कंपनियां जारी करेंगी Buy Now Pay Later की सुविधा

रामलला टेंट से निकलकर अपने अस्थाई मंदिर में विराजे थे

इस बार की होली अयोध्या के लिए विशेष मानी जा रही है क्योंकि भगवान श्री राम का मंदिर बन रहा है और आज ही के दिन 25 मार्च 2020 को रामलला टेंट से निकलकर अपने अस्थाई मंदिर में विराजे थे. संत समाज चाहते हैं कि जल्द से जल्द राम मंदिर का निर्माण हो. संत समाज चाहते हैं भगवान राम अपने दिव्य और भव्य मंदिर में विराजें. इसलिए इस बार अयोध्या में होली बहुत ही उत्साह और उमंग के साथ मनाई जा रही है.

Also read: India और England 1st ODI: दोनों ओर से भाइयों की जोड़ियां खेलती नजर आई

पुजारी राजू दास का कहना

अयोध्या हनुमानगढ़ी के पुजारी राजू दास ने सभी साधु संतों को गुलाल लगाकर होली का उत्सव मनाया. पुजारी राजू दास का कहना है कि इस बार की होली अयोध्यावासियों, संत-महंतों के लिए बहुत ज्यादा खुशी देने वाली है. इसकी वज़ह हैं सैकड़ों वर्ष से जिसके लिए संघर्ष किया गया वह राम मंदिर बनना शुरू हो गया है.

Also read: बंगाल में रैली के दौरान जमकर बरसे Narendra Modi,बोले, ‘अरे दीदी… ओ दीदी…

देश के कोने-कोने से श्रद्धालु

अयोध्या में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु भी अयोध्या की होली में नजर आ रहे हैं. इस बार की होली 29 मार्च 2021 को मनाई जाहेगी.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें