Uttarpradesh में 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों का Vaccination आज से शुरू

0
106
Uttrapradesh में 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों का Vaccination आज से शुरू
Uttrapradesh में 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों का Vaccination आज से शुरू

केंद्र सरकार के फैसल के बाद 1 अप्रैल से 45 साल से अधिक लोगो को कोरोना Vaccination लगेगी. Uttarpradesh में 45 वर्ष से ऊपर वाले लोगों का Vaccination आज से शुरू हो गया. गुरुवार को प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक व प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने अपने परिवार के अन्य सदस्य के साथ लखनऊ में टीका लगवाया.

Also read: West Bengal Assembly Election: दूसरे चरण की 30 विधानसभा सीटों पर मतदान

Vaccination के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर

इस आयु वर्ग में लगभग 2.25 करोड़ लोगों को टीका लगना है. नए लोगों के टीकाकरण के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को भी केंद्र बनाया गया है. पूरे प्रदेश में लगभग 5500 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है. यह टीकाकरण शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रो में दोनों जगह होगा। प्रदेश में 45 से 59 के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों और 60 वर्ष से ऊपर के 1.97 करोड़ लोगों का टीकाकरण पहले से चल रहा है.

Also read: Sooryavanshi की रिलीज डेट एक बार फिर टल गई है, अब OTT पर होगी रिलीज?

फोकस Vaccination भी कराया जाएगा

उन्होंने बताया कि प्रदेश में फोकस टेस्टिंग की तरह ही फोकस टीकाकरण भी कराया जाएगा। एक सप्ताह के बाद दुकानदारों, बैंकर्स, सरकारी कर्मचारियों, रेवड़ी पटरी दुकानदारों, टैम्पो-थ्री व्हीलर/रिक्शा चालक, मीडिया के लोग, अधिवक्ताओं का टीकाकरण कराया जाएगा। यह सभी जनता से अधिक सम्पर्क में रहते है। कैलेंडर निकालकर अनुरोध किया जाएगा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वाले कोविड सेंटर पर टीकाकरण जरूर कराएं.

Also read: कोरोना वायरस: Delhi सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

Vaccination कैसे कराये?

टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर जाकर प्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. जो लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते है, वो स्वयं अपना आधार कार्ड या कोई पहचान पत्र लेकर वैक्सीनेशन सेंटर पर पंजीकरण करके टीकाकरण करा सकते हैं.

Also read: Delhi Meerut Expressway: अब 30 मिनट में तय होगी गाजियाबाद और मेरठ की दूरी

6.5 लाख ने नहीं ली टीके की दूसरी डोज

मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में अब तक कुल 5665953 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है. कुल 4675424 लोग टीके की पहली डोज ले चुके हैं. 990519 व्यक्तियों ने टीके की दूसरी डोज भी लगाई जा चुकी है. स्वास्थ्य कर्मियों में पहली डोज 890246 लोगों ने और दूसरी डोज 585298 लोगों ने ली है. इस तरह तीन लाख से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों ने अभी तक दूसरी डोज नहीं ली है. सभी स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज तुरंत लेने के लिए कहा गया है.

Also read:अभिनेता ऐजाज़ खान को NCB ने किया गिरफ्तार , मीडियकर्मियों से कही ये बात

स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज तुरंत लेने के लिए कहा गया है

इसी तरह फ्रंटलाइन वर्कर जैसे पुलिस, होमगार्ड, सैनिटाइजेशन वर्कर, राजस्व अधिकारी/कर्मचारी वर्ग के लोगों में से 759727 ने  पहली डोज ली थी. वहीं 405221 लोगों ने दूसरी डोज ली है. इस तरह लगभग साढ़े तीन लाख लोगों ने दूसरी डोज नहीं ली है. सभी को दूसरी डोज लेने के लिए कहा गया है. उन्होंने बताया कि सभी मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सोमवार से शनिवार तक कोविड टीकाकरण किया जा रहा है.

Also read: UP में 8वीं तक फिर से हुए स्कूल बंद

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें