West Bengal Election 2021: चौथे चरण के तहत 44 विधानसभा सीटों के लिए वोट

0
17
West Bengal Election 2021:चौथे चरण के तहत 44 विधानसभा सीटों के लिए वोट
West Bengal Election 2021:चौथे चरण के तहत 44 विधानसभा सीटों के लिए वोट

West Bengal विधानसभा चुनाव 2021 के चौथे चरण का मतदान चल रहा है. पश्चिम बंगाल में आज चौथे चरण के तहत 44 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं. इसके तहत दक्षिण बंगाल के हावड़ा (भाग दो), दक्षिण 24 परगना (भाग तीन), हुगली (भाग दो) और उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार तथा कूचबिहार में 1,15,81,022 मतदाता 373 उम्मीदवारों के भविष्य का फैसला करेंगे. मतदात शुरू होने से पहले बीजेपी उम्मीदवार पायल सरकार ने कहा कि उनकी सीट पर 50 फीसद से अधिक महिला मतदाता है और उन्हें उम्मीद है कि जीत उनकी ही होगी.

Also read:लापरवाही: स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वैक्सीन की जगह महिला को लगा दिया रेबीज़ का टीका

राजीव बनर्जी की किस्मत का फैसला

आज हो रहे चुनाव में टीएमसी से भाजपा में शामिल हुए राजीव बनर्जी की किस्मत का भी फैसला होगा. ममता बनर्जी मंत्रिमंडल में पूर्व मंत्री राजीव बनर्जी हावड़ा जिले के दोमजुर से चुनाव लड़ेंगे. टीएमसी का साथ छोड़ भाजपा में शामिल शुभेंदु अधिकारी और राजीव बनर्जी लगभग हर चुनावी सभा में टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी के निशाने पर रहे हैं.

Also read: Jammu and Kashmir: एनकाउंटर में पांच आतंकवादी मारे गए, तीन जवान घायल

373 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला

इस चरण में भाजपा के सांसद लॉकेट चटर्जी और नितिश प्रमाणिक हुगली और कूचबिहार जिलों में क्रमश: चुचुड़ा तथा दिनहाटा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. आज रहे चुनाव में कुल 1,15,81,022 मतदाता 373 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे.

Also read: महामारी के समय कैसे अपने Immune System को बढ़ावा दे

West Bengal में 8 चरणों में वोटिंग

बंगाल में इससे पहले तीन चरणों में मतदान हो चुका है जबकि 8 चरणों में वोटिंग होनी है. पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण में छह अप्रैल को 31 विधानसभा सीटों पर 84.61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राज्य में पहले और दूसरे चरण में क्रमश: 84.13 और 86.11 फीसदी मतदान हुआ था. राज्य में विधानसभा की 294 सीटों में से 91 पर चुनाव हो गया है और आज 44 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं जिसके बाद चार और चरण हैं. नतीजे दो मई को पांच राज्यों के साथ परिणाम के साथ ही घोषित होंगे.

Also read: Punjab किसानों को सीधे नकद हस्तांतरित करने के लिए हुआ सहमत

West Bengal में तीसरे चरण में हिंसा

चुनाव के लिए तीसरे चरण के मतदान से पहले कुछ जगहों पर हिंसा एवं उम्मीदवारों पर हमले हुए थे. वहीं चौथे चरण से पहले भी हिंसा का दौर जारी रहा और कई प्रमुख नेताओं को निशाना बनाया गया. प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने ‘मतदाताओं को प्रभावित’ करने के लिये केंद्रीय बलों का ‘जबरदस्त दुरूपयोग’ किये जाने का आरोप तक लगा दिया.

Also read: उत्तर प्रदेश: मुरादाबाद के पुलिस अफसर हुए साइबर ठगी के शिकार

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें