World Health Day: हेल्थ है तोह लाइफ है!

0
16

World Health Day: हेल्थ है तोह लाइफ है!

हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्ड हेल्थ डे(World Health Day) के रूप में मनाया जाता हैं. तो क्या आपने सोचा है कि जीवन को अपनी शर्तों पर जीने के लिए अच्छा स्वास्थ्य कितना आवश्यक है? इस दिन को मनाने का मकसद लोगों को सेहत के प्रति जागरुक करना है. एक हेल्दी बॉडी के लिए ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी फिट रहने की जरूरत है. अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बातें अपनाकर आप खुद को पूरी तरह सेहतमंद रख सकते हैं.

Also Read:Corona: डॉक्टर और नर्स की दौड़ लगाते लगाते खोया पिता की जान

दुनिया भर में डिप्रेशन, चिंता(ANXIETY), और अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकार के मामले बढ़ गए हैं, जो COVID-19 की वजह से काफी बढ़ गए हैं. वैसे तो हम महामारी के दौर में अपने जीवन को चलाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं तो उसके लिए आपके मानसिक स्वास्थ्य और भावनात्मक कल्याण का ख्याल रखना हमेशा ज़रूरी हैं.

Also Read:Corona Second Wave,अगले चार हफ्ते बेहद क्रिटिकल

कैसे रखे अपना ख्याल

  • स्वस्थ खाने की आदत अपनाएं

स्वस्थ भोजन का मतलब स्वाद का त्याग करना या अपने पसंदीदा खाने को पूरी तरह से त्यागना नहीं है। स्वस्थ भोजन का मतलब स्थायी भोजन विकल्प बनाना हो सकता है जो लंबे समय तक आपके लिए काम करता है. एक स्वस्थ आहार आपको अधिक एनर्जेटिक रख सकता है, आपकी प्रतिरक्षा बढ़ा सकता है और भविष्य में आपको कई संक्रामक रोगों और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं से बचा सकता है.

Also Read: देश में Corona Virus की दूसरी लहर, 24 घंटे में 1 लाख मामले दर्ज

  • डेली एक्सरसाइज करे

व्यायाम के लाभ कई गुना हैं और आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज के सिद्ध लाभ भी हैं – यह आपको बेहतर नींद में मदद कर सकता है, तनाव और चिंता को कम कर सकता है. आत्मसम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाता है.

Also Read: उत्तर प्रदेश में Corona के 14,073 सक्रिय मामले, लखनऊ में सबसे ज्यादा मरीज

  • पूरी नींद ले

मानसिक रूप से तेज, केंद्रित रहने और अच्छे शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक अच्छी रात की नींद आवश्यक है। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेने से आप न केवल अपना वजन कम कर सकते हैं, बल्कि अपने मूड को भी सुधार सकते हैं, अपनी उत्पादकता को बढ़ा सकते हैं.

Also Read: Corona Virus: राज्यों में पाबंदियां, प्रवेश के लिए नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट जरूरी

  • मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें

स्वस्थ शरीर की तरह स्वस्थ दिमाग भी अच्छी तरह से जीने के लिए आवश्यक है. अपने मानसिक स्वास्थ्य की अच्छी देखभाल करने के लिए प्रोफेशनल हेल्प लेना महत्वपूर्ण है। इस मुद्दे पर अपने आप को या किसी प्रियजन को शिक्षित करने के लिए सहायता और साहित्य प्राप्त करने के लिए कई विश्वसनीय ऑनलाइन संसाधन उपलब्ध हैं। हो सकता है कि यह आपकी समस्याओं को रात भर में ठीक न करे, लेकिन यह अधिक जीवन जीने की दिशा में एक आवश्यक कदम है.

Also Read: क्यों और क्या अर्थ ऑवर डे(Earth Hour Day)

एक स्वस्थ शरीर और मन आपको हेल्थी रखता हैं

हमारे तेज-तर्रार जीवन में लगातार तनाव, चिंता, और अस्वास्थ्यकर आदतों के साथ, स्वास्थ्य अक्सर एक बैकसीट लेता है। शरीर के साथ-साथ आपको अपने मानसिक सेहत पर भी उतना ही ध्यान देना चाहिए. आप मानसिक रूप से जितना ज्यादा स्वस्थ रहेंगे, शारीरिक रूप से उतने ही फिट रहेंगे. अपनी भावनाओं पर आपका अच्छा नियंत्रण होना जरूरी है.

Also Read: Corona Virus: राज्यों में पाबंदियां, प्रवेश के लिए नेगेटिव RT-PCR रिपोर्ट जरूरी

इसलिए, इस विश्व स्वास्थ्य दिवस, ने हमारी स्वास्थ्य यात्राएँ शुरू कीं और ज़िम्मेदार, समझदार और स्वस्थ जीवन शैली के विकल्प चुनकर जीवन की सर्वोत्तम गुणवत्ता जीने की प्रतिज्ञा ली, जो हमें लंबे समय तक जीने और बेहतर जीवन जीने में मदद कर सकें! आखिर, हेल्थ है तोह लाइफ है!

Also Read:कोरोना वायरस: Delhi सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन्स

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें